buying-expensive-products-on-emi-will-affect-your-credit-score-in-future

क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है असर ईएमआई पर न खरीदें हर सामान

BANKING LOAN BUSINESS SAVINGS NEWS
अगर आप आजकल हर कीमती उत्पाद ईएमआई पर खरीदते हैं तो फिर ऐसा करना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह का कार्य करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी नकारात्मक असर पड़ता है। वहीं इस तरह से उत्पाद खरीदना भी महंगा पड़ता है।

देना पड़ता है ज्यादा ब्याज

ईएमआई पर सामान खरीदने से केवल एक फायदा होता है। वो फायदा यह है कि आपको एक साथ पैसा नहीं देना पड़ता है। छोटी-छोटी किस्त के जरिए आप तीन से लेकर के एक साल में पैसा चुका सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद हर वक्त इस तरह से सामान खरीदना कई मुश्किलें ला सकता है।
मान लीजिए आपने पचास हजार रुपये का कोई सामान खरीदा। अब उसकी ईएमआई भी बंधवा ली। लेकिन उसकी एक ईएमआई भी अगर आपकिसी वजह से चुका नहीं पाए तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डाल देता है।

इन वस्तुओं पर मिलती है ईएमआई की सुविधा

आजकल बैंक और ई-कॉमर्स कंपनियां नो कास्ट ईएमआई पर भी सामान खरीदने की सुविधा दे रही हैं। यह ऑफर मोबाइल फोन, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और एसी खरीदने पर दिया जा रहा है।

आप चुकाते हैं ज्यादा पैसा

अगर आपको लगता है कि नो कॉस्ट ईएमआई पर सामान खरीदना महंगा नहीं है, तो फिर यह गलत सोच है। नॉर्मल ईएमआई हो या फिर नो कॉस्ट ईएमआई आप हमेशा एमआरपी से ज्यादा पैसा चुकाते हैं।

16 से 24 फीसदी ब्याज

इस तरह की स्कीम पर आपको 16 से 24 फीसदी ब्याज देना होता है। बैंक आपसे पर्सनल लोन पर लगने वाले ब्याज दर को ही नो कॉस्ट ईएमआई में लिया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक के सर्कुलर के अनुसार जीरो या फिर नो कॉस्ट ईएमआई का सिद्धांत ही नहीं है। बैंक व अन्य वित्तीय कंपनियां इसको केवल मार्केटिंग छलावा है, क्योंकि किसी को भी कुछ सस्ता नहीं मिलता है।

ईएमआई में जुड़ी होती है ब्याज दर

प्रत्येक ईएमआई में बैंक ब्याज भी जोड़कर चलते हैं। इसी आधार पर किश्त बनती है। मान लीजिए आपने 20 हजार का फोन लिया और उस पर कंपनी ने पांच हजार की छूट दे दी। अब आपने उसको एक साल के समयवधि के लिए ईएमआई पर लिया है।

अगर ब्याज न लिया जाए तो फिर हजार रुपये प्रति महीने की किश्त बनेगी। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको यह फोन ब्याज मिलाकर 20 हजार रुपये से ज्यादा का ही पड़ेगा। इसलिए ऐसे छलावे में आने से पहले पूरी तरह से ईएमआई के नियम व शर्तों को पूरी तरह से पढ़ लें।

(नोट–यह खबर विभिन्न पर्सनल फानेंस एक्सपर्ट से बातचीत के आधार पर लिखी गई है। ईएमआई पर सामान लेने से पहले अपने बैंक या फिर पर्सनल फाइनेंस सलाहाकार से सलाह अवश्य ले लें।)

3 thoughts on “क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है असर ईएमआई पर न खरीदें हर सामान

  1. I have been browsing on-line greater than three hours these days, but I never discovered any attention-grabbing article like yours.

    It’s lovely price enough for me. In my opinion, if all webmasters and bloggers made just right
    content as you did, the web might be a lot more helpful than ever before.
    Woah! I’m really loving the template/theme of
    this blog. It’s simple, yet effective. A lot of times it’s challenging to get that “perfect balance” between user friendliness and visual appeal.
    I must say that you’ve done a superb job with this.
    Also, the blog loads super fast for me on Safari.
    Excellent Blog! It’s appropriate time to make some plans for the long run and it is time to be happy.
    I’ve learn this publish and if I may I
    wish to counsel you some interesting things or tips.

    Maybe you could write subsequent articles referring to this
    article. I want to learn even more things approximately it!

    http://tagomi.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *