Lifestyle

अगर आपके अंदर हैं ये 10 क्वालिटीज़ तो दूसरों की नज़रों में आप मैच्योर हैं

HEALTH LIFESTYLE

अगर आपके अंदर हैं ये 10 क्वालिटीज़ तो दूसरों की नज़रों में आप मैच्योर हैं:-

1. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना:- आप अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखना सीख गए हैं. किसी के उकसाने पर गुस्सा नहीं करते.

2. आप सीखने से पीछे नहीं हटते:- इस दुनिया में बहुत कुछ है जो आप नहीं जानते. एक परिपक्कव व्यक्ति हमेशा नया सीखने के लिए तैयार रहता है, फिर चाहे वो सीख आपको छोटे या बड़े कहीं से भी मिले.

3. दूसरों की ख़ुशी और इच्छाओं का ख़्याल रखते हैं :- दूसरों की ख़ुशी से जलने की बजाए ख़ुश होना. अपने हितों के बारे में सोचने से पहले दूसरों की इच्छाओं का ख़्याल रखना. दूसरों के लिए अपनी इच्छाओं का बलिदान देना

4. सभी के साथ विनम्रता से पेश आना:- आप चाहे कितने भी सफ़ल क्यों न हो गए हों, हर किसी के साथ विनम्रता के साथ व्यवहार करना मैच्योरिटी की निशानी है.

5. हालात के हिसाब से ख़ुद को ढालना
:- मैच्योर होने की एक निशानी ये भी है कि आप हालात के हिसाब से ख़ुद को ढालना सीख जाते हैं

6. ख़ुद की और अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना:- अगर आप अपनी ख़ुशी, अपनी पसंद का ख़्याल रखने लगे हैं और साथ ही ख़ुद की ज़िम्मेदारी भी उठाने लगे हैं. अपने किए गए कार्यों की जवाब देही से नहीं कतराते हैं मतलब की आप मैच्योर हो गए हैं.

7. जो है उसके लिए आभार व्यक्त करना :- आपके पास जो है उसमें ख़ुश हैं और जो नहीं है उसके लिए रोते नहीं.

8. आप जैसे हैं ख़ुद को वैसे ही स्वीकार करना :- जब आप मैच्योर होते हैं, तो आप ख़ुद को वैसा ही स्वीकार करते हैं, जैसे आप हैं. आप ख़ुद के साथ कंफ़ेर्टेबल होंगे न कि आप जो नहीं हैं उसके लिए ख़ुद से घृणा करेंगे.

9. आप खुले विचारों वाले हैं:- आप चीज़ों को नए और खुले नज़रिये से देखते हैं. लोगों को जज नहीं करते. अपने आप से अलग लोगों के बीच के अंतर को पाटने की कोशिश करते हैं.

10. ख़ुद को बेहतर बनाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं :- मैच्योर होने की एक निशानी ये भी है कि आप हमेशा ख़ुद को बेहतर बनाने के लिए तैयार रहते हैं. इसके लिए आप न तो उम्र के बारे में सोचते हैं और न ही ये सोचते हैं कि आपने सबकुछ सीख लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *