sbi yono apps

देश भर में 10 लाख YONO Cash Points की स्थापना करेगा SBI

APPS NEWS BUSINESS SAVINGS NEWS TECH KNOWLEDGE

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) करीब 10 लाख योनो (YONO) कैश पॉइंट की स्थापना करने जा रहा है। एसबीआई इन कैश पॉइंट्स को अगले 18 महीनों में देश भर में स्थापित करेगा।

एसबीआई इन योनो कैश पॉइंट्स के माध्यम से देश में डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देना और प्लास्टिक डेबिट कार्ड के उपयोग को कम करना चाहता है।

एसबीआई के ग्राहक योनो कैश पॉइंट के माध्यम से अब बिना डेबिट कार्ड के ही एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बुधवार मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘यह प्लेटफार्म सुरक्षित है और इसके प्रयोग में डेबिट कार्ड के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी। योनो कैश के जरिये भविष्य में ग्राहक बिलों का भुगतान और डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं।

आगामी 18 महीनों में हम देश में 10 लाख योनो कैश पॉइंट स्थापित करेंगे। लगभग 70 हजार कैश पॉइंट पहले से ही स्थापित किये जा चुके है। बैंक की डेबिट कार्ड बंद करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग में तेजी आने से ग्राहक के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता कम हो जाएगी।’

कुमार ने कहा, ‘हम डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म को जनता में लोकप्रिय बनाने का प्रयास कर रहे हैं। यह ज्यादा सुरक्षित है और लोगों को इस प्लेटफॉर्म का यूज करने पर प्लास्टिक डेबिट कार्ड की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।’ बता दें कि योनो एक ऐप है जिसे स्मार्टफोन द्वारा यूज किया जा सकता है। योनो के जरिये मोबाइल से ही लेनदेन और बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *