टेक ज्ञान

एक युग का अंत ! Apple का आइकॉनिक म्यूजिक डिवाइस iPod 20 साल बाद हुआ बंद

Apple : ऐपल ने अपने 20 साल पहले आए म्यूजिक स्ट्रीमिंग डिवाइस iPod को बंद कर दिया है. बता दें कि कंपनी ने बीस साल पहले संगीत के दीवानों के लिए इसे बाजार में उतारा था.

बाजार में आते ही iPod उस समय संगीत को चाहने वालों का पसंदीदा स्ट्रीमिंग गैजेट बन गया. जानकारी के मुताबिक, अब ये शानदार डिवाइज केवल सप्लाई खत्म होने तक ही बाजार में उपलब्ध रहेगा. आपको बता दें कि कंपनी ने पहली बार 23 अक्टूबर 2001 को इस गैजेट को बाजार में उतारा था. जिसके बाद कंपनी ने iPod के कई एडिशन बाजार में लॉन्च किए. लेकिन बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और खासतौर पर iPhone जैसे डिवाइज की बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसकी चमक धीमी पड़ती गई. कंपनी ने अपना आखिरी आईपोड साल 2019 में पेश किया था. बता दें कि ऐपल म्यूजिक के पास 90 मिलियन से भी अधिक गाने उपलब्ध हैं. वहीं आईपोड की क्षमता 1 हजार ट्रैक की है.

कंपनी ने iPod Classic का निर्माण बंद कर दिया है. बता दें कि ये एक क्लिक व्हील वाला एडिशन था जिसमें एक छोटी स्क्रीन मिलती थी. इससे पहले Apple ने साल 2017 में अपने सबसे छोटे म्यूजिक प्लेयर iPod नैनो और iPod Shuffle बनाना बंद कर दिया था. दरअसल, ऐपल आईपोड की कीमत 19 हजार से ज्यादा है. जबकि आज इस कीमत में कई अच्छे एंड्रॉयड स्मार्टफोन बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. जिनमें कई मेगापिक्सल तक का कैमरा भी मिल जाता है. ऐसे में ग्राहक केवल गाने सुनने के लिए आईपोड जैसा महंगा डिवाइज क्यों खरीदेगा?

बातमी शेअर करण्यासाठी खाली क्लिक करा

Mrs. Jyotibala S. Surwade

सदर न्युज वेबपोर्टल हे मुबंई येथून संपूर्ण महाराष्ट्र राज्यात प्रसारित होते. या ऑनलाइन न्युज पोर्टलमध्ये प्रसिद्ध झालेल्या मजकुराशी संपादक मंडळ सहमत असेलच असे नाही (मुबंई न्यायक्षेत्र) Mo. 9923149159

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
बातमी कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे