दुनिया

द्वीपों के पास से गुजरा युद्धपोतों का काफिला ; जापान को डराने में जुटा चीन !

बीजिंग : चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर लियाओनिंग के नेतृत्व में आठ चीनी युद्धपोत सोमवार को दक्षिणी जापान के ओकिनावा द्वीप श्रृंखला के बीच से गुजरे. सरकारी मीडिया ने इसे उन ‘मिशन’ की तैयारी बताया है, जिसमें ताइवान के जलडमरूमध्य में संभावित सैन्य संघर्ष शामिल है.

जापानी रक्षा मंत्रालय और चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि मुख्य ओकिनावा द्वीप और मियाकोजिमा के बीच से युद्धपोत गुजरे हैं, जबकि जापान के जल क्षेत्र में कोई घुसपैठ नहीं हुई. लियाओनिंग वाहक से हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी और नीचे उतरा. चीनी नौसेना के सिद्धांतों के अनुसार, ये द्वीप ‘फर्स्ट आइलैंड चेन’ का हिस्सा हैं. इनके बीच से गुजरने का मतलब, चीनी नौसेना का ‘शक्ति प्रदर्शन’ है. जापान के रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि जापानी नौसेना ने हेलिकॉप्टर कैरियर इजुमो, पी-1 समुद्री गश्ती विमान और पी-3 सी एंटी-सबमरीन विमान को चीनी जहाजों के मार्ग की निगरानी के लिए भेजा था.

समुद्र में जाने वाला सबसे बड़ा चीनी समूह

अमेरिकी नेवी की ७वीं फ्लीट भी जापान में तैनात है. विशेषज्ञों के हवाले से ग्लोबल टाइम्स ने कहा, ‘आठ युद्धपोतों वाला एयरक्राफ्ट कैरियर ग्रुप समुद्र में जाने के लिए सबसे बड़ा समूह है, जिसमें विध्वंसक भी शामिल हैं. यह ताइवान जलडमरूमध्य में संभावित सैन्य संघर्ष सहित मिशन की तैयारी में एक महत्वपूर्ण युद्ध क्षमता को बढ़ावा देना दिखाता है.’ चीन के पास वर्तमान में दो एयरक्राफ्ट कैरियर हैं, लिओनिंग और शेडोंग.

बातमी शेअर करण्यासाठी खाली क्लिक करा

Mrs. Jyotibala S. Surwade

सदर न्युज वेबपोर्टल हे मुबंई येथून संपूर्ण महाराष्ट्र राज्यात प्रसारित होते. या ऑनलाइन न्युज पोर्टलमध्ये प्रसिद्ध झालेल्या मजकुराशी संपादक मंडळ सहमत असेलच असे नाही (मुबंई न्यायक्षेत्र) Mo. 9923149159

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
बातमी कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे